Thomas Edison Biography In hindi

 Thomas Edison Biography In hindi 


Thomas Edison Biography In hindi

                            

Thomas Edison Biography

नाम 
Thomas Edison

 जन्म दिन 11 फरवरी, 1847 मौत की तिथि 18 अक्टूबर, 1931 क्या तुम्हें पता था? थॉमस एडिसन को एक बच्चे के रूप में बहुत मुश्किल माना जाता था,  


इसलिए उनकी माँ ने उन्हें घर से निकाल दिया। क्या तुम्हें पता था? एडिसन 1896 में मोशन पिक्चर प्रोजेक्ट करने वाले पहले न्यूयॉर्क शहर के कोस्टर एंड बायल के म्यूजिक हॉल में बने। क्या तुम्हें पता था? एडिसन का निकोला टेस्ला के साथ कड़वी प्रतिद्वंद्विता थी। क्या तुम्हें पता था?


अपने जीवनकाल के दौरान, एडिसन को 1,093 अमेरिकी पेटेंट मिले। शिक्षा कूपर यूनियन जन्म स्थान मिलन, ओहियो मौत की जगह वेस्ट ऑरेंज, न्यू जर्सी


Thomas Edison को पहले व्यावहारिक तापदीप्त प्रकाश बल्ब और फोनोग्राफ जैसे आविष्कारों का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने अपने आविष्कारों के लिए 1,000 से अधिक पेटेंट आयोजित किए


Thomas Edison कौन थे? Thomas Edison एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्हें अमेरिका के प्रमुख व्यवसायियों और नवप्रवर्तकों में से एक माना जाता है।



एडिसन ने पहली तकनीकी रूप से व्यवहार्य गरमागरम प्रकाश बल्ब सहित प्रमुख प्रौद्योगिकी के आविष्कारक के रूप में काम करने के लिए विनम्र शुरुआत से गुलाब किया। उन्हें आज औद्योगिक क्रांति के दौरान अमेरिका की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है।



प्रारंभिक जीवन और शिक्षा एडिसन का जन्म 11 फरवरी, 1847 को ओहियो के मिलान में हुआ था। वह शमूएल और नैंसी एडिसन के सात बच्चों में सबसे छोटा था। उनके पिता कनाडा से निर्वासित राजनीतिक कार्यकर्ता थे,


जबकि उनकी माँ एक कुशल स्कूल शिक्षक थीं और एडिसन के शुरुआती जीवन में एक बड़ा प्रभाव था। स्कार्लेट बुखार के साथ-साथ कान के संक्रमण के साथ एक प्रारंभिक लड़ाई ने एडिसन को एक बच्चे के रूप में और एक वयस्क के रूप में लगभग बधिर दोनों कानों में कठिनाइयों को सुना। एडिसन बाद में कहानी में बदलाव के साथ सुनाई देंगे, कि वह एक ट्रेन की घटना के कारण अपनी सुनवाई खो बैठे जिसमें उनके कान घायल हो गए थे।


लेकिन अन्य लोगों ने इसे सुनने के नुकसान का एकमात्र कारण माना है। 1854 में, एडिसन का परिवार पोर्ट ह्यूरन, मिशिगन चला गया, जहाँ उन्होंने कुल 12 सप्ताह तक पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। एक अतिसक्रिय बच्चा, व्याकुलता का शिकार, वह अपने शिक्षक द्वारा "मुश्किल" समझा जाता था।

Hindi biography 

उनकी माँ ने जल्दी से उन्हें स्कूल से निकाला और घर पर ही पढ़ाया। 11 साल की उम्र में, उन्होंने ज्ञान के लिए एक भयानक भूख दिखाई, विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर किताबें पढ़ना। इस व्यापक-खुले पाठ्यक्रम में एडिसन ने स्व-शिक्षा और स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए एक प्रक्रिया विकसित की जो उन्हें जीवन भर काम आएगी।


12 साल की उम्र में, एडिसन ने अपने माता-पिता को आश्वस्त किया कि उन्हें ग्रैंड ट्रंक रेलरोड के साथ यात्रियों को अखबार बेचने दें। समाचार बुलेटिनों के लिए हर दिन स्टेशन कार्यालय में जाने के बाद उनकी पहुंच को देखते हुए, एडिसन ने ग्रैंड ट्रंक हेराल्ड नाम से अपना छोटा अखबार प्रकाशित करना शुरू किया।


अप-टू-डेट लेख यात्रियों के साथ हिट थे। यह उद्यमशीलता के उपक्रमों की एक लंबी कड़ी बन जाएगी, जहां उन्होंने एक आवश्यकता को देखा और अवसर को भुनाने का काम किया। एडिसन ने रेलमार्ग पर अपनी पहुंच का इस्तेमाल एक छोटी सी प्रयोगशाला में रासायनिक प्रयोगों का संचालन करने के लिए किया, जिसे उन्होंने ट्रेन की सामान कार में स्थापित किया था। 


उनके एक प्रयोग के दौरान, एक रासायनिक आग लगी और कार में आग लग गई। कंडक्टर दौड़कर अंदर आया और एडिसन के सिर पर वार कर दिया, जिससे उसकी सुनने की शक्ति में कुछ कमी आ गई। उन्हें ट्रेन से उतार दिया गया और उन्हें मार्ग के विभिन्न स्टेशनों पर अपने समाचार पत्र बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा।



एडिसन द टेलीग्राफर जबकि एडिसन ने रेल के लिए काम किया, एक दुखद घटना युवक के लिए सौभाग्यशाली रही। एडिसन द्वारा तीन साल के बच्चे को एक गलत ट्रेन से चलाने के बाद बचाने के बाद, बच्चे के आभारी पिता ने उसे टेलीग्राफ संचालित करने के लिए सिखाकर उसे पुरस्कृत किया।


15 साल की उम्र तक, उन्होंने टेलीग्राफ ऑपरेटर के रूप में काम करने के लिए पर्याप्त सीखा था। अगले पांच वर्षों के लिए, एडिसन ने पूरे मिडवेस्ट में यात्रा कार्यक्रम के रूप में यात्रा की, जो कि गृहयुद्ध में चले गए थे।


अपने खाली समय में, उन्होंने व्यापक रूप से पढ़ा, अध्ययन किया और टेलीग्राफ तकनीक के साथ प्रयोग किया, और विद्युत विज्ञान से परिचित हुए। 1866 में, 19 वर्ष की आयु में, एडिसन द एसोसिएटेड प्रेस के लिए काम करते हुए केंटकी के लुइसविले चले गए। रात की पारी ने उन्हें अपना अधिकांश समय पढ़ने और प्रयोग करने में लगाया। उन्होंने उद्देश्यपूर्ण परीक्षा और प्रयोग के माध्यम से चीजों को साबित करते हुए, सोच और पूछताछ की एक अप्रतिबंधित शैली विकसित की।


1868 में, एडिसन अपनी प्यारी माँ को खोजने के लिए घर लौटा और मानसिक बीमारी की चपेट में था और उसके पिता काम से बाहर थे। परिवार लगभग बेसहारा था। एडिसन को एहसास हुआ कि उसे अपने भविष्य पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। दोस्त के सुझाव पर, उन्होंने वेस्टर्न यूनियन कंपनी में नौकरी करने के लिए, बोस्टन का रुख किया। उस समय, बोस्टन विज्ञान और संस्कृति के लिए अमेरिका का केंद्र था, 


और एडिसन ने इसमें रहस्योद्घाटन किया। अपने खाली समय में, उन्होंने विधायिका में जल्दी वोट देने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग रिकॉर्डर डिजाइन और पेटेंट कराया। हालांकि, मैसाचुसेट्स के सांसदों को दिलचस्पी नहीं थी। जैसा कि उन्होंने समझाया, अधिकांश विधायक जल्दी से वोट नहीं चाहते थे। वे साथी विधायकों का मन बदलने के लिए समय चाहते थे।

Hindi biography 

बच्चे 1871 में एडिसन ने 16 वर्षीय मैरी स्टिलवेल से शादी की, जो उनके एक व्यवसाय में एक कर्मचारी था। अपने 13 साल के विवाह के दौरान, उनके तीन बच्चे थे, मैरियन, थॉमस और विलियम, जो खुद एक आविष्कारक बन गए। 1884 में, मैरी की संदिग्ध ब्रेन ट्यूमर के 29 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। दो साल बाद एडिसन ने अपने से 19 साल छोटी मीना मिलर से शादी कर ली


Thomas Edison आविष्कार 1869 में, 22 साल की उम्र में, एडिसन न्यूयॉर्क शहर चले गए और अपना पहला आविष्कार विकसित किया, एक बेहतर स्टॉक टिकर ने यूनिवर्सल स्टॉक प्रिंटर कहा, जिसने कई स्टॉक टिकर्स के लेनदेन को सिंक्रनाइज़ किया। गोल्ड एंड स्टॉक टेलीग्राफ कंपनी इससे बहुत प्रभावित हुई, उन्होंने उसे अधिकारों के लिए $ 40,000 का भुगतान किया।


 इस सफलता के साथ, उन्होंने एक टेलीग्राफर के रूप में अपना काम छोड़ दिया और खुद को पूरी तरह से आविष्कार करने के लिए समर्पित कर दिया। 1870 के दशक की शुरुआत तक, एडिसन ने पहले दर्जे के आविष्कारक के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली थी। 1870 में, उन्होंने नेवार्क, न्यू जर्सी में अपनी पहली छोटी प्रयोगशाला और विनिर्माण सुविधा की स्थापना की, और कई मशीनिस्टों को नियुक्त किया। 


एक स्वतंत्र उद्यमी के रूप में, एडिसन ने सबसे अधिक बोली लगाने वालों के लिए कई साझेदारी और विकसित उत्पाद बनाए। अक्सर वह वेस्टर्न यूनियन टेलीग्राफ कंपनी, उद्योग के नेता थे, लेकिन बस के रूप में अक्सर, यह वेस्टर्न यूनियन के प्रतिद्वंद्वियों में से एक था

Hindi biography 

चौगुनी टेलीग्राफ ऐसे ही एक उदाहरण में, एडिसन ने वेस्टर्न यूनियन के लिए चतुष्कोणीय टेलीग्राफ तैयार किया, जो एक ही तार पर दो अलग-अलग दिशाओं में दो संकेतों को प्रसारित करने में सक्षम था, 


लेकिन रेलयात्री टाइकून जे गोल्ड ने वेस्टर्न यूनियन से आविष्कार को छीन लिया, और एडिसन को नकद, बॉन्ड और 100,000 डॉलर से अधिक का भुगतान किया। स्टॉक, और मुकदमेबाजी के वर्षों का उत्पादन। 1876 ​​में, एडिसन ने अपने विस्तार कार्यों को मेनलो पार्क, न्यू जर्सी में स्थानांतरित कर दिया, और एक स्वतंत्र औद्योगिक अनुसंधान सुविधा का निर्माण किया जिसमें मशीन की दुकानें और प्रयोगशालाएं शामिल थीं। 


उसी वर्ष, वेस्टर्न यूनियन ने उन्हें अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के टेलीफोन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक संचार उपकरण विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उसने कभी नहीं किया।


Thomas Edison Biography In hindi

             Thomas Edison Biography


ग्रामोफ़ोन 1877 के दिसंबर में, एडिसन ने ध्वनि की रिकॉर्डिंग के लिए एक विधि विकसित की: फोनोग्राफ। उनका नवाचार दो सुइयों के साथ टिन-लेपित सिलेंडरों पर निर्भर था: एक रिकॉर्डिंग ध्वनि के लिए, और दूसरा प्लेबैक के लिए। फोनोग्राफ के मुखपत्र में बोले गए उनके पहले शब्द थे, "मैरी के पास थोड़ा सा मेमना था।" 


हालांकि एक दशक के लिए व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य नहीं है, फोनोग्राफ ने उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई, खासकर जब विश्व युद्ध के दौरान विदेशों में सैनिकों को संगीत लाने के लिए अमेरिकी सेना द्वारा डिवाइस का उपयोग किया गया था।


लाइट बल्ब जबकि एडिसन पहले प्रकाश बल्ब का आविष्कारक नहीं था, वह उस तकनीक के साथ आया जिसने इसे जन-जन तक पहुंचाने में मदद की। एडिसन को 1800 के शुरुआती दिनों में अंग्रेजी आविष्कारक हम्फ्री डेवी के पहले प्रारंभिक इलेक्ट्रिक आर्क लैंप के आविष्कार के बाद एक व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक, कुशल तापदीप्त प्रकाश बल्ब को सही करने के लिए प्रेरित किया गया था। 


डेवी के निर्माण के बाद के दशकों में, वॉरेन डे ला रुए, जोसेफ विल्सन स्वान, हेनरी वुडवर्ड और मैथ्यू इवांस जैसे वैज्ञानिकों ने एक वैक्यूम का उपयोग करके बिजली के प्रकाश बल्बों या ट्यूबों को पूरा करने के लिए काम किया था, लेकिन उनके प्रयासों में असफल रहे थे। 


वुडवर्ड और इवांस के पेटेंट को खरीदने और उनके डिजाइन में सुधार करने के बाद, एडिसन को 1879 में अपने स्वयं के बेहतर प्रकाश बल्ब के लिए एक पेटेंट प्रदान किया गया। उन्होंने व्यापक उपयोग के लिए इसका निर्माण और विपणन करना शुरू कर दिया। जनवरी 1880 में, एडिसन ने एक ऐसी कंपनी विकसित करने के लिए काम किया, जो दुनिया के शहरों को बिजली और बिजली की आपूर्ति करेगी।


उसी वर्ष, एडिसन ने एडिसन इल्यूमिनेटिंग कंपनी की स्थापना की - पहले निवेशक के स्वामित्व वाली विद्युत उपयोगिता-जो बाद में जनरल इलेक्ट्रिक बन गई। 1881 में, उन्होंने कई शहरों में सुविधाएं स्थापित करने के लिए मेनलो पार्क छोड़ दिया, जहां विद्युत प्रणाली स्थापित की जा रही थी। 1882 में, पर्ल स्ट्रीट जनरेटिंग स्टेशन ने निचले मैनहट्टन में 59 ग्राहकों को 110 वोल्ट की बिजली प्रदान की।

Hindi biography 

बाद में आविष्कार और व्यापार 1887 में, एडिसन ने वेस्ट ऑरेंज, न्यू जर्सी में एक औद्योगिक अनुसंधान प्रयोगशाला का निर्माण किया, जो एडिसन प्रकाश कंपनियों के लिए प्राथमिक अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में कार्य किया।


उन्होंने अपना अधिकांश समय वहां प्रकाश प्रौद्योगिकी और बिजली प्रणालियों के विकास की देखरेख में बिताया। उन्होंने फोनोग्राफ को भी पूरा किया, और गति चित्र कैमरा और क्षारीय भंडारण बैटरी विकसित की। अगले कुछ दशकों में, एडिसन ने आविष्कारक के रूप में अपनी भूमिका उद्योगपति और व्यवसाय प्रबंधक के रूप में पाया। वेस्ट ऑरेंज में प्रयोगशाला किसी भी एक आदमी को पूरी तरह से प्रबंधित करने के लिए बहुत बड़ी और जटिल थी,


और एडिसन ने पाया कि वह अपनी नई भूमिका में उतनी सफल नहीं थी जितनी कि वह अपने पूर्व में थी। एडिसन ने यह भी पाया कि उनके आविष्कारों के भविष्य के विकास और पूर्णता का अधिकांश भाग विश्वविद्यालय द्वारा प्रशिक्षित गणितज्ञों और वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा था। 


उन्होंने कुछ मुट्ठी भर सहायकों के साथ अंतरंग, असंरचित वातावरण में बेहतरीन काम किया और शिक्षाविदों और कॉरपोरेट कार्यों के लिए उनके तिरस्कार के बारे में मुखर थे। 1890 के दौरान, एडिसन ने उत्तरी न्यू जर्सी में एक चुंबकीय लौह-अयस्क प्रसंस्करण संयंत्र का निर्माण किया, जो एक व्यावसायिक विफलता साबित हुई। बाद में, वह सीमेंट उत्पादन के लिए प्रक्रिया को बेहतर तरीके से निस्तारण करने में सक्षम था।


चलचित्र 23 अप्रैल, 1896 को, एडिसन मोशन पिक्चर प्रोजेक्ट करने वाले पहले व्यक्ति बने, जिन्होंने न्यूयॉर्क शहर में कोस्टर एंड बायल के म्यूजिक हॉल में दुनिया की पहली मोशन पिक्चर की स्क्रीनिंग की। मोशन पिक्चर्स में उनकी रुचि सालों पहले शुरू हुई, जब उन्होंने और के। के। एल। डिक्सन नाम के एक सहयोगी ने एक काइनेटोस्कोप विकसित किया, जो एक पीपहोल देखने वाला उपकरण था। 


जल्द ही, एडिसन की वेस्ट ऑरेंज प्रयोगशाला एडिसन फिल्म्स बना रही थी। इनमें से पहली द ग्रेट ट्रेन रॉबरी थी, जिसे 1903 में रिलीज़ किया गया था। 


जैसे-जैसे ऑटोमोबाइल उद्योग बढ़ने लगा, एडिसन ने एक उपयुक्त स्टोरेज बैटरी विकसित करने पर काम किया जो एक इलेक्ट्रिक कार को पावर दे सके। हालांकि गैसोलीन-चालित इंजन अंततः प्रबल हो गया, एडिसन ने 1912 में दोस्त और प्रशंसक हेनरी फोर्ड के लिए मॉडल टी पर सेल्फ स्टार्टर के लिए बैटरी डिजाइन की।


 इस प्रणाली का बड़े पैमाने पर ऑटो उद्योग में दशकों से उपयोग किया जा रहा था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, अमेरिकी सरकार ने एडिसन को नौसेना परामर्श मंडल का नेतृत्व करने के लिए कहा, जिसने सैन्य उपयोग के लिए प्रस्तुत आविष्कारों की जांच की। एडिसन ने कई परियोजनाओं पर काम किया, जिसमें पनडुब्बी डिटेक्टर और बंदूक-स्थान तकनीक शामिल हैं।

Hindi biography 

हालांकि, हिंसा के प्रति अपने नैतिक आक्रोश के कारण, उन्होंने निर्दिष्ट किया कि वह केवल रक्षात्मक हथियारों पर काम करेंगे, बाद में ध्यान दिलाते हुए, "मुझे इस तथ्य पर गर्व है कि मैंने कभी भी हत्या करने के लिए हथियारों का आविष्कार नहीं किया।" 1920 के दशक के अंत तक, एडिसन अपने 80 के दशक में थे। 


वह और उनकी दूसरी पत्नी, मीना, ने अपने समय का कुछ हिस्सा फ्लोरिडा के फोर्ट मायर्स में अपने शीतकालीन रिट्रीट में बिताया, जहां ऑटोमोबाइल टाइकून हेनरी फोर्ड के साथ उनकी दोस्ती पनपी और उन्होंने कई परियोजनाओं पर काम करना जारी रखा, जिसमें इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लेकर घरेलू स्रोत की तलाश तक शामिल थीं। प्राकृतिक रबर के लिए।


Thomas Edison Biography In hindi




पेटेंट अपने जीवनकाल के दौरान, एडिसन ने 1,093 अमेरिकी पेटेंट प्राप्त किए और 500 से 600 अतिरिक्त दायर किए जो असफल या छोड़ दिए गए थे। उन्होंने 13 अक्टूबर 1868 को 21 वर्ष की आयु में अपने इलेक्ट्रोग्राफिक वोट-रिकॉर्डर के लिए अपना पहला पेटेंट निष्पादित किया था। उनका अंतिम पेटेंट इलेक्ट्रोप्लेटिंग प्रक्रिया के दौरान वस्तुओं को रखने के लिए एक उपकरण के लिए था।

Thomas Edison और निकोला टेस्ला एडिसन निकोला टेस्ला के साथ लंबे समय से प्रतिद्वंद्विता में उलझे हुए थे, जो इंजीनियरिंग प्रशिक्षण के साथ एक दूरदर्शी थे, जिन्होंने एडिसन की कंपनी के साथ कुछ समय के लिए काम किया था। 


1885 में दोनों ने अलग-अलग तरीके अपनाए और प्रत्यक्ष विद्युत के उपयोग के बारे में सार्वजनिक रूप से "युद्ध के मैदान" में भिड़ गए, जिसे एडिसन ने पसंद किया, बनाम बारी-बारी से धाराएं, जिसे टेस्ला ने चैंपियन बनाया। तब टेस्ला ने जॉर्ज वेस्टिंगहाउस के साथ एक एडिसन प्रतियोगी के रूप में साझेदारी की, जिसके परिणामस्वरूप विद्युत शक्ति पर एक प्रमुख व्यापारिक विवाद उत्पन्न हुआ।


Hindi biography 


हाथी की हत्या असामान्य - और क्रूर - तरीकों में से एक एडिसन ने बारी-बारी से चालू होने के खतरों के लोगों को समझाने के लिए इस्तेमाल किया, सार्वजनिक प्रदर्शनों के माध्यम से था जहां जानवरों को विद्युत-प्रवाहित किया गया था। इन शो में से एक सबसे बदनाम था, न्यूयॉर्क के कोनी द्वीप पर टॉपी नामक एक सर्कस हाथी का 1903 का इलेक्ट्रोक्यूशन।


Thomas Edison की मृत्यु कब हुई? एडिसन की मृत्यु 18 अक्टूबर, 1931 को, न्यू ऑरेंज, न्यू जर्सी में अपने घर, ग्लेनमोंट में मधुमेह की जटिलताओं से हुई। वह 84 वर्ष के थे। दुनिया भर में कई समुदायों और निगमों ने अपनी रोशनी मंद कर दी या उनके गुजर जाने के उपलक्ष्य में अपनी बिजली बंद कर दी।


एडिसन की विरासत एडिसन का करियर क्विंटेसियल रग्स-टू-रिच सक्सेस स्टोरी था जिसने उन्हें अमेरिका में एक लोक नायक बना दिया। एक निर्जन अहंकारी, वह कर्मचारियों के प्रति अत्याचारी और प्रतिस्पर्धियों के प्रति क्रूर हो सकता है। हालाँकि, वह एक प्रचारक साधक थे, 


लेकिन उन्होंने अच्छी तरह से समाजीकरण नहीं किया और अक्सर अपने परिवार की उपेक्षा की। लेकिन जब तक वह मर गया, तब तक एडिसन दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित अमेरिकियों में से एक थे। वह अमेरिका की पहली तकनीकी क्रांति में सबसे आगे थे और आधुनिक इलेक्ट्रिक दुनिया के लिए मंच तैयार किया




Thomas Edison Biography In hindi




Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ